लड़की वालों से एक सवाल


लड़की वाले मज़्लूम कहलाते हैं कि उन से जहेज़ और नक़दी का मुतालिबा किया जाया है पर आज हम लड़की वालों से एक ऐसा सवाल पूछने जा रहे हैं कि उन की पोल खुल जायेगी, दीनदारी ज़ाहिर हो जायेगी और सब को मालूम हो जायेगा कि कौन दूध का धुला हुआ है।

माफ़ कीजियेगा हमारे अलफाज़ अगर्चे दुरुस्त ना हों पर हक़ीक़त तो हक़ीक़त है।


सवाल ये है कि आप की लड़की के लिये आप के सामने दो रास्ते हैं :


पहला एक ऐसा लड़का जो दीनदार है, पढ़ा लिखा है, बीवी के हुक़ूक़ जानता है, आप से नक़दी नहीं लेगा, जहेज़ नहीं लेगा और सुन्नत के मुताबिक़ निकाह करेगा।


दूसरा एक ऐसा लड़का है जो नमाज़ नहीं पढ़ता, दाढ़ी नहीं रखता, दीनदार नहीं, बीवी के हुक़ूक़ का पता नहीं, ऐश मौज की ज़िंदगी जीने वाला और आप से 1 लाख+ लेगा, जहेज़ भी लेगा और बाजे गाजे के साथ आप की बैंड बजा कर शादी करेगा।


अब आप बतायें कि लड़की किस को देंगे?

रुकिये रुकिये जनाब इतनी आसानी से आप जवाब नहीं दे सकते।

जवाब देने से पहले ये जान लीजिये कि पहला लड़का शादी शुदा है और दूसरी शादी करना चाहता है यानी एक से ज़्यादा बीवियाँ रख कर अस्लाफ़ के तरीक़े पर चलना चाहता है और दूसरा लड़का कुँवारा है तो अब आप जवाब दे सकते हैं कि लड़की किस को देंगे?


इस का जवाब हमें या किसी को देने की ज़रूरत नहीं बस अपने पास रखिये और जान लीजिये कि आपको अच्छा लड़का नहीं चाहिये बल्कि मुआशरा जिसे अच्छा समझता है वो चाहिये।

आप किसी शादी शुदा को कुँवारी बेटी दे देंगे तो आप की नाक कट जायेगी लेकिन अगर एक फासिक़ को 2 लाख की रिश्वत दे कर देंगे तो सर बुलंद रहेगा।

आप अपना सर बुलंद रखिये, अपनी बेटी की आखिरत के बदले में ये सौदा शायद आपको बहुत महँगा पड़ गया पर हाये रे गफलत।


अब ये आप किस मुँह से कहेंगे कि मुझ पर लड़के वालों ने ज़ुल्म किया है? आप ने तो उस के कुँवारे पन (Virginity) को खरीदा है तो आप कैसे मज़्लूम हुये?

खैर जाने दीजिये हम बहुत ज़्यादा कह गये।

हमारी बातों में आकर कुछ ऐसा ना कीजिये कि लोगों के दरमियान आप की साख तबाह हो जाये बल्कि वही कीजिये जिस से लोग राज़ी हैं क्योंकि वो आप का घर चला देते हैं और आपके लिये आखिरत में सिफारिश करेंगे? 


अ़ब्दे मुस्तफ़ा

Post a Comment

Leave Your Precious Comment Here

Previous Post Next Post